• मुख्य सामग्री पर जाएं /
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग

प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रपति ने श्री नरेन्द्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्त किया

राष्ट्रपति भवन : 25.05.2019

भारत के संविधान के अनुच्छेद 75 (1) के तहत उनमें निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द ने आज श्री नरेन्द्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्त किया। उन्होंने श्री मोदी से अनुरोध किया कि वे :

i) केन्द्रीय मंत्रिपरिषद् के सदस्य के रूप में नियुक्त किए जाने वाले अन्य सदस्यों के नामों के बारे में सलाह उन्हें दें; तथा

ii) राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय के बारे में बताएं।

श्री मोदी को औपचारिक रूप से इस बारे में उस समय सूचित किया गया जब उन्होंने राष्ट्रपति भवन में आज 17वीं लोकसभा के आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत के समर्थन वाले, भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में राष्ट्रपति से भेंट की।

इससे पहले आज, भाजपा अध्यक्ष, श्री अमित शाह के नेतृत्व में, श्री प्रकाश सिंह बादल, श्री राजनाथ सिंह, श्री नीतीश कुमार, श्री राम विलास पासवान, श्रीमती सुषमा स्वराज, श्री उद्धव ठाकरे, श्री नितिन गडकरी, श्री के. पलानी स्वामी, श्री कोनराड संगमा और श्री नेफियू रियो एनडीए प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की थी।

श्री नरेन्द्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुने जाने सम्बन्धी पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया। एनडीए के घटक दलों के समर्थन के पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए।

Go to Navigation