• मुख्य सामग्री पर जाएं /
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग

प्रेस विज्ञप्ति

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और लोकसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों के नाम वाली भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक प्रति सौंपी

राष्ट्रपति भवन : 25.05.2019

मुख्य चुनाव आयुक्त, श्री सुनील अरोड़ा ने चुनाव आयुक्त, श्री अशोक लवासा और श्री सुशील चंद्रा के साथ आज (25 मई, 2019) 1230 बजे भारत के राष्ट्रपति से मुलाकात की। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 73 की शर्तों के अनुरूप, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई अधिसूचना की एक प्रति उन्होंने राष्ट्रपति को सौंपी, जिसमें 17वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनाव के परिणाम स्वरूप लोकसभा हेतु चुने गए सदस्यों के नाम शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अन्य निर्वाचन आयुक्तों को, निर्वाचन प्रक्रिया और मानव इतिहास की विशालतम लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सफल समापन पर बधाई दी। पूरे देश की ओर से उन्होंने,निर्वाचन आयोग, इसके अधिकारियों और कर्मचारियों, प्रचार अभियान तथा मतदान के प्रबंधन और अधीक्षण में संलग्न अन्य सरकारी कार्मिकों,तथा केन्‍द्र और राज्‍यों के पुलिस और सुरक्षाकर्मियों के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने मिलकर लोगों के मत की पवित्रता को बनाए रखने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए बिना थके, लगन पूर्वक कार्य किया। इन सबसे बढ़कर, उन्होंने उन करोड़ों मतदाताओं की भी प्रशंसा की, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लिया। राष्ट्रपति ने कहा कि उनका यह आचरण, हमारे संविधान के प्रति और सुदृढ़ लोकतांत्रिक परंपराओं के प्रति भारत की गहरी निष्ठा के अनुरूप ही रहा है।

Go to Navigation